वाराणसी। डीएवी पीजी कालेज के दर्शनशास्त्र विभाग के छात्र मंच ‘डायलेक्टिका’ के तत्वावधान में दो दिवसीय अन्तर महाविद्यालयी वाद- विवाद प्रतियोगिता का आयोजन 14 – 15 जुलाई को किया गया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति :पक्ष एवं विपक्ष विषय पर आयोजित प्रतियोगिता में विभिन्न महाविद्यालय के छात्र – छात्राओं ने सहभागिता की।

प्रतियोगिता में प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार क्रमश: डीएवी पीजी कॉलेज के छात्र अभिज्ञान कश्यप एवं कुणाल वाघ रहे वहीं तृतीय पुरस्कार बसंत कन्या महाविद्यालय की छात्रा पल्लवी जोशी ने प्राप्त किया।

प्रतिभागियों ने शिक्षा में जीडीपी की हिस्सेदारी 6% किए जाने तथा वोकेशनल कोर्सेज शुरू किए जाने के साथ-साथ छोटे बच्चों के लिए कोडिंग की कक्षाएं एवं बैगलेस शिक्षा की जहाँ एक ओर प्रशंसा की वहीं इसके लागू होने में आने वाली कठिनाइयों पर भी प्रकाश डाला। साथ ही प्रतिभागियों ने इस विषय पर भी जोर दिया कि नई शिक्षा नीति हाशिए पर जी रहे लोगों के लिए कितनी उपयोगी साबित होगी, यह भविष्य का विषय है। प्रतियोगिता के अंतिम दिन शनिवार को पुरस्कार का वितरण किया गया। विजेताओं को ट्राफी एवं प्रमाणपत्र प्रदान किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विभागाध्यक्ष डॉ. संजय कुमार सिंह ने कहा कि सटीक उद्देश्य का चयन और उसके प्रति कठोर परिश्रम की प्रतिबद्धता सफलता का मूलमंत्र है और वादविवाद प्रतियोगिता छात्रो की आंतरिक गुणवत्ता के विकास में सहायक है। कार्यक्रम में डॉक्टर रामेंद्र सिंह तथा डॉक्टर संजीव वीर सिंह प्रियदर्शी ने भी छात्रों का मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम का संचालन छात्र प्रतीक दूबे ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सौरभ कुमार, आदर्श तिवारी, श्रीकांत, सत्यम, मनीष तथा पवन कुमार ने महती भूमिका अदा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *