वाराणसी। डीएवी पीजी कॉलेज के विद्यार्थियों हेतु शुक्रवार को सिफ्सा द्वारा संचालित यूथ फ्रेंडली सेंटर के तत्वावधान में मानसिक स्वास्थ्य एवं वर्तमान चुनौतियां सम्बंधित कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला के प्रथम सत्र में कार्यक्रम अधिकारी डा.कल्पना सिंह ने भारत में मानसिक स्वास्थ्य की आवश्यकता एवं वर्तमान स्थिति से अवगत कराया साथ ही युवाओं को स्वस्थता के महत्व के प्रति जागरूक किया।

सत्र के द्वितीय चरण में वाराणसी जिला अस्पताल की मानसिक स्वास्थ्य अधिकारी श्रीमती इरा त्रिपाठी ने युवाओं में कोरोना के बाद बढ़ते मानसिक स्वास्थ्य सम्बन्धी अनेक समस्याओं के विभिन्न आयामों को बताते हुए मानसिक बीमारियों का जीवन मे पड़ने वाले प्रभाव को स्पष्ट किया। उन्होंने विद्यर्थियों के जीवन मे होने वाले अनेक प्रकार के तनावों के कारणों व समाधानों के विधियों को व्यापक रूप से बताया। अगले सत्र में विद्यार्थियों द्वारा पूछे जाने वाले विभिन्न प्रश्नों व जिज्ञासाओं का समाधान किया।

कार्यक्रम के अंतिम सत्र में डॉ. राजेश कुमार झा ने मानसिक स्वास्थ्य सम्बंधित चुनौतियों का समाधान करने हेतु उपयुक्त मानसिक कौशल को अपनाने व स्वस्थ्य जीवन शैली के जीवन पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभावों को बताया।

कार्यशाला में 50 से अधिक पीयर स्वयंसेवक शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *