वाराणसी। उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल ने काशी आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को बेहतर सुविधा मुहैया कराये जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि काशी की अर्थ व्यवस्था में पर्यटन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने बताया कि यहां पर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, गंगा घाट के साथ ही बौद्ध, जैन धर्म के प्राचीन मंदिर है। सुबहे बनारस एवं गंगा आरती भी यहां के मुख्य आकर्षण है। पर्यटकों के वाहनो को शहर के अंदर ले जाने पर आ रही कतिपय परेशानियों को प्राथमिकता पर समाधान सुनिश्चित कराए जाने हेतु यातायात पुलिस अधिकारी को निर्देशित किया।

मंत्री रविंद्र जायसवाल गुरुवार को सर्किट हाउस सभागार में होटल, ट्रैवल एजेंसी, गाइड एसोसिएशन आदि के पदाधिकारी एवं अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि काशी प्राचीन शहर है, यहां पर भारी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटकों का आगमन होता है। पर्यटकों के साथ-साथ, काशीवासियों को सुगम यातायात की व्यवस्था प्रत्येक दशा में होनी चाहिए। इसके लिये ट्रैवल एजेंसी के लोगों के साथ पुलिस अधिकारी बैठकर आपसी विचार विमर्श कर ठोस रणनीति बना ले। जिससे पर्यटकों को ले जाने वाली वाहनों को किसी समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि गंगा नदी पर बन रहे पुल को शुरू होने पर गया की तरफ से सारनाथ आने वाले लोगो के लिए रिंग रोड से सारनाथ उतारेंगे। पर्यटक बसों को कैंटोमेंट एरिया में जेल रोड से ले जाने पर विचार करने हेतु पुलिस अधिकारी को निर्देशित किया। रात में 11 बजे से प्रातः 6 बजे तक रविंद्रपुरी तक पर्यटन बसों को आने की अनुमति दिए जाने की मांग पर भी विचार करने पर भी जोर दिया। टूरिस्ट बसों को गिलटबाजार अतुलानंद स्कूल के पास ही रोक दिए जाने की जानकारी देते हुए ट्रैवल एजेंसी के लोगों द्वारा कैंटोमेंट तक वाहनों को आने देने की मांग पर, उन्होंने जेल रोड के रास्ते कैंटोनमेंट तक पर्यटकों की वाहनों को जाने देने की अनुमति दिए जाने पर भी विचार किये जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने उप निदेशक पर्यटन को ऐप बनाकर वाराणसी के सभी होटलों को उसमे जोड़ने का निर्देश दिया। जिससे पर्यटको को ऐप के माध्यम से होटलों में कमरों की उपलब्धता का किरायावार जानकारी सुगमता के साथ हो सके। रोप-वे को दशाश्वमेध घाट तक ले जाने पर चर्चा के दौरान बताया गया कि रोप-वे को दशाश्वमेध घाट तक जाने से गंगा स्नान कर काशी विश्वनाथ मंदिर में जलाभिषेक करने वालों के साथ ही सुबहे बनारस देखने वाले पर्यटको को सुगमता होगी।

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने ट्रैवल एजेंसी एवं गाइडों को नमो घाट से जल मार्ग का अत्यधिक उपयोग करने व छोटे वाहन के रूप में टेंपो ट्रेवलर का उपयोग करने की सलाह दी। नमो घाट के पास दो स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था कराए जाने हेतु उन्होंने स्थान बताते हुए पुलिस के अधिकारी को इसका स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। पुलिस अधिकारी, यातायात द्वारा बताया गया कि शहर में 23 हजार ई-रिक्शा है। शहर की यातायात व्यवस्था को नियंत्रित किए जाने हेतु चार जोन बनाकर ई-रिक्शा पर क्यू आर कोड लगाकर कोडिंग की जायेगी। पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रातः 09 बजे तक विदेशी पर्यटकों के वाहनो को कैंटोमेट एरिया तक लाए जा सकते है।

बैठक में ट्रैवल एजेंसी एवं गाइड एसोसियेशन के लोगो द्वारा प्रातः 08 बजे तक डाउन टाउन एरिया में टूरिस्ट बसों को जाने की अनुमति होने की मांग की गई। कैंटोमेंट एरिया तक, रवींद्रपुरी एवं संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय गेट तक टूरिस्ट बसों को जाने की अनुमति दिए जाने पर विचार करने पर जोर दिया। छोटे वाहनों एवं टेंपो ट्रेवलर तक के वाहनों को गोदौलिया तक ले जाने की अनुमति वाहन चालक संघ के अध्यक्ष ने मांग की।

बैठक में एमएल सी हंसराज विश्वकर्मा, पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *