प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व एवं उनकी उपलब्धियां पर आधारित चित्र प्रदर्शनी लोगों को ऊर्जा से ओत प्रोत करेंगे-सुरेश खन्ना

 

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के व्यक्तित्व एवं उपलब्धियों पर आधारित क्वींस इंटर कॉलेज परिसर के स्वामी विवेकानंद सभागार में 21 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक 14 दिवसीय आयोजित चित्र प्रदर्शनी का शनिवार को उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य तथा जनपद के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सरस्वती जी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर विधिवत उद्घाटन कर शुभारंभ किया। उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन करने के पश्चात कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व एवं उनकी उपलब्धियां पर आधारित यह चित्र प्रदर्शनी निश्चित रूप से लोगों को ऊर्जा से ओत प्रोत करेंगे। इतना ही नहीं, प्रदर्शनी में चित्रों के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अगुवाई में विगत 10 वर्षों में बदलते भारत की जो तस्वीर प्रस्तुत की गई है, वह लोगों को गौरवान्वित भी करेगा।

प्रदर्शनी में संविधान के अग्रदूत के रूप में दिखाया गया है कि 2019 में दूसरी बार प्रधानमंत्री पद का दायित्व संभालने से पहले पीएम नरेन्द्र मोदी ने संसद के सेंट्रल हॉल में संविधान को नमन किया। यह दिखाता है कि संवैधानिक मूल्यों के प्रति उनके मन में अथाह सम्मान है। तीसरे कार्यकाल के लिए चुने जाते ही प्रधानमंत्री मोदी ने नतमस्तक होकर भारतीय लोकतंत्र की नींव संविधान के प्रति अपनी आस्था व्यक्त की। यह संवैधानिक सिद्धांतों और आदर्शों को कायम रखने की उनकी प्रतिबद्धता का परिचायक है। संविधान के प्रति उनकी आस्था और उसके लिए उनके संकल्प को उनके प्रयासों में लगातर प्रदर्शित हो रहे हैं। उन्होंने संविधान निर्माण के दशकों बाद वर्ष 2015 में “संविधान दिवस” मनाने की परंपरा शुरू की। जबकि 1975 में लोकतंत्र को कुचलते हुए इंदिरा गाँधी सरकार द्वारा देश पर थोपी गई इमरजेंसी की याद दिलाते हुए वर्ष 2024 से हर वर्ष “संविधान हत्या दिवस” मनाने की घोषणा की गई, जिससे भावी पीढ़ियों को संवैधानिक मूल्यों को बनाए रखने और उनकी रक्षा को सुनिश्चित करने के महत्व ज्ञात होते रहें। लोक कल्याण मार्ग पर स्थित प्रधानमंत्री आवास में कैबिनेट हॉल की दीवारों पर संविधान निर्माताओं के हस्ताक्षर इंगित हैं। यह चरितार्थ करता है कि हमारे नीति निर्माता के जीवन में संविधान निर्माताओं द्वारा स्थापित आदर्शों और मूल्यों का कितना अधिक महत्व है।

चित्र प्रदर्शनी में बदलती हुई काशी की तस्वीर को भी “काशी का कायाकल्प” के साथ ही जनजाति सशक्तिकरण एक नए युग का आरंभ, पूर्वोदय योजना, बदलाव की राह पर लद्दाख, टीकाकरण में वैश्विक स्तर पर बनाये कीर्तिमान के रूप में दिखाया भारत का ज्ञान, धरोहरों से जुड़े समूचा विश्व देखो अपना देश, जी20 में भारत की ऐतिहासिक अध्यक्षता तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्णायक नेतृत्व सारी दुनिया कर रही सराहना के साथ ही तप, त्याग और सेवा के अनुष्ठान के रूप में अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के यजमान होने आदि से संबंधित चित्रों को प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया है। इसके अलावा कहानी भारत माता के सच्चे सपूत की के रूप में उनके बचपन से लेकर अब तक की देश एवं कर्म के प्रति समर्पण से संबंधित गतिविधियों को भी बखूबी प्रदर्शित किया गया है। बचपन की पाठशाला से लगाए देशभक्ति की शक्ति तथा माँ से मिला ईमानदारी का संस्कार, मोदी और गुजरात, अभूतपूर्व विकास अनुपम परिणाम, गुजरात मॉडल, गुजरात के लिए ग्लोबल विजन, गुजरात कृषि क्षेत्र में चमत्कार कर दिखाएं हर दिन हर रात, जहां-जहां नरेंद्र मोदी का प्रशासन वहां-वहां नवाचार यानी इनोवेशन, ड्रीम बिग वॉटर ग्रिड, ड्रीम बिग सोलर पावर, साफ नियत-सही विकास, बापू का सपना किया सरकार स्वच्छ भारत ने लिया जाकर, वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भारत की उपलब्धियां, वीआईपी कल्चर को गुड बाय आदि उपलब्धियां के साथ-साथ लौह पुरुष वल्लभ भाई पटेल की स्टैचू ऑफ यूनिटी को “जितना ऊंचा कद, उतनी विशाल प्रतिमा” के रूप में उपलब्धियां को चित्र के माध्यम से प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया है। मोदी 3.0 के कार्यकाल को उल्लेखित करते हुए जनता की शह लोकतंत्र की विजय शीर्षक से “4 जून, 2024 को भाजपानीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने लगातार तीसरी बार 293 सीटों पर जीत के साथ बहुमत प्राप्त किया, जबकि कांग्रेस केवल 99 सीटों पर थम गई। और जनता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए चुना। ये परिणाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जन-कल्याणकारी नीतियों की स्वीकार्यता को दर्शाते हैं। इनसे ये भी साफ़ होता है कि भारतीय मतदाताओं गतिशीलता और प्रगति को महत्व दे रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी के प्रति जनता के इस विश्वास से देश को एक अभूतपूर्व स्थिरता और निरंतरता मिल रही है। आज देशवासियों का प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व के प्रति विश्वास निरंतर बढ़ रहा है और उनके नेतृत्व में ही भारत तेजी से विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है” विषयक चित्र भी प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी में कुल 32 किट्स लगाये गये हैं। प्रत्येक किट्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व एवं उनकी उपलब्धियां पर आधारित चार विषय प्रदर्शित किए गये हैं। अध्यक्ष विद्यासागर राय ने बताया कि यह प्रदर्शनी प्रातः 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक आम जनमानस के अवलोकनार्थ खुली रहेगी।

इस अवसर जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर अशोक तिवारी, विधान परिषद सदस्य व जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, विधान परिषद सदस्य धर्मेंद्र राय, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक अवधेश सिंह, जगदीश त्रिपाठी, नवीन कपूर, अशोक पटेल, संजय सोनकर, नागेंद्र रघुवंशी, एडवोकेट अशोक कुमार, महानगर मीडिया प्रभारी किशोर सेठ, पार्षद सिद्धनाथ शर्मा, डॉ हरि केशरी, रितिक मिश्रा आदि सहित जिला विद्यालय निरीक्षक, प्राचार्य क्वींस इंटर कॉलेज आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *