वाराणसी। जिलाधिकारी एस.राजलिंगम की अध्यक्षता में शुक्रवार को विकास खंड अराजीलाइन्स के सांसद आदर्श ग्राम पंचायत परमपुर कंपोजिट विद्यालय में जन चौपाल का आयोजन हुआ। इस दौरान जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों के साथ क्षेत्रवासियों की समस्याएं सुनी और मौके पर ही कुछ मामलों का निस्तारण किया तथा कुछेक मामलों में संबंधित विभागीय अधिकारियों को तत्काल समाधान किए जाने का निर्देश दिया।

चौपाल के दौरान सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जमीनी स्तर पर समीक्षा करने व विकास कार्यों की स्थिति जानने एवं स्थानीय स्तर पर जनता की समस्याओं के त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित कराए जाने के उददेश्य से जिलाधिकारी ने सांसद आदर्श ग्राम पंचायत परमपुर में जनचौपाल लगाई, जिसमें उन्होने ग्रामीणों की एक-एक कर समस्याओं को सुना। जन चौपाल में राशन, बिजली, पानी, दवा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, बृद्ध जनों की पेंशन, दिव्यांग पेंशन, मनरेगा कन्या सुमंगला, शौचालय, उज्जवला गैस, प्रधानमंत्री आवास की जानकारी दी गयी। उन्होने जन चौपाल के दौरान दी जा रही सभी प्रकार की पेंशन की जानकारी प्राप्त की, कि सभी लाभार्थियों को पेंशन प्राप्त हो रही है अथवा नही जिन पात्र लाभार्थियों को पेंशन प्राप्त नही होने की जानकारी होने पर उन्होने ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बताया। उन्होेने सम्बन्धित अधिकारियों को गांव में आयोजित चौपाल के दौरान कैम्प लगाकर लाभार्थियों को योजनाओं के लाभ दिलाने के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान जिलाधिकारी ने सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का बिंदुवार समीक्षा करते हुए चौपाल में उपस्थित जनता से हाथ उठवाकर सत्यापन कराया।जिसमें अधिकतर कार्यों से स्थानीय जनता संतुष्ट दिखीं। उन्होंने विद्युत, हैंडपंप रिबोर, मनरेगा अंतर्गत तालाब निर्माण, गली-नाली निर्माण, विद्यालय में अध्यापकों व आंगनवाड़ी की उपस्थिति, दिव्यांगों की पेंशन, राशन वितरण, विधवा, वृद्धा पेंशन आदि लाभार्थियों से हाथ उठवाकर सत्यापन किया कि उन्हे इन सभी योजनाओ का लाभ मिल रहा है अथवा नही जिसमें अधिकतर लोगो ने हाथ उठाकर पुष्टि की कि उन्हे संतोषजनक रूप से योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देेश दिए कि गांव में सफाई का कार्य तत्परता से कराए और ग्रामीणों से कहा कि अपनी-अपनी भागीदारी कर सहयोग प्रदान करें, जिससे गांव का विकास तेजी से हो सके।

मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने चौपाल का उद्देश्य बताते हुए कहा कि सभी जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित होकर आपकी यानि ग्रामवासियों की समस्याओं का निस्तारण करने के लिए आपके बीच उपस्थित हैं।

इस दौरान जिलाधिकारी ने बाल विकास एवं पुष्टाहार, दुग्ध विकास, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, महिला सशक्तीकरण, युवा कल्याण, उद्यान विभाग,स्वयं सहायता समूह समेत अन्य विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का अवलोकन किया और गर्भवती महिलाओं का गोद भराई का रस्म पूर्ण किया और छः माह के बच्चों को पुष्टाहार खिलाया। जिलाधिकारी ने विकास खंड अराजी लाइन्स ग्राम पंचायत परमपुर में बने पानी टंकी का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द चालू करे और जिलाधिकारी ने गांव में पाइपलाइन का निरीक्षण कर असंतोष व्यक्त किया।

इस दौरान जिलाधिकारी में ग्राम पंचायत परमपुर में गौशाला का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने यहां बने प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण किया, जो प्लास्टर नहीं हुआ था उन्होंने निर्देश दिए कि प्लास्टर पूर्ण कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *