आरएसएमटी में एमबीए व एमसीए ओरिएंटेशन कार्यक्रम

 

वाराणसी। यूपी कालेज परिसर स्थित राजर्षि स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में एमबीए एवं एमसीए के ओरिएंटेशन कार्यक्रम में दूसरे दिन शाखा परिचालन प्रमुख एचडीएफसी बैंक अनुराग श्रीवास्तव ने बैंकिंग क्षेत्र में वर्तमान चुनौतियों और रोजगार पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि आज के तेजी से बदलते वित्तीय परिदृश्य में बैंकों को कई महत्वपूर्ण मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है। तकनीकी प्रगति के चलते बैंकों को अपने सिस्टम को अपडेट करने की आवश्यकता है। मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग के बढ़ते उपयोग ने पारंपरिक सेवाओं को चुनौती दी है। नए-नए फिनटेक स्टार्टअप्स और डिजिटल प्लेटफार्मों की संख्या में वृद्धि हो रही है, जिससे प्रतिस्पर्धा और बढ़ गई है। यह ग्राहकों के लिए बेहतर सेवाओं और दरों का सामना करता है। डिजिटल ट्रांजेक्शनों की बढ़ती संख्या ने साइबर सुरक्षा के खतरों को भी बढ़ा दिया है। बैंकों को अपने डेटा और ग्राहकों की जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सतर्क रहना होगा।

उन्होंने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की भूमिकाएँ हैं, जैसे कि रिसर्च एनालिस्ट, रिलेशनशिप मैनेजर, और फाइनेंशियल एनालिस्ट। ये सभी भूमिकाएँ नए पेशेवरों के लिए आकर्षण का केंद्र बन सकती हैं। डीजीएम प्रिज्म जॉनसन सीमेंट वरुण उपाध्याय ने सीमेंट उद्योग में सामने आ रही चुनौतियों और रोजगार के अवसरों पर अपने विचार साझा किए।

अमित मिश्रा ने आवश्यक मौलिक कौशल पर चर्चा की। संजीव कुमार सिंह ने नवप्रवेशी छात्रों को अभिप्रेरित किया। स्वागत निदेशक प्रो. अमन गुप्ता व संचालन डॉ शैलेन्द्र तिवारी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *