वाराणसी। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कमिश्नरी सभागार में समृद्ध काशी अभियान का शुभारंभ करते हुए आंगनवाड़ी केंद्रों को किट वितरित किया गया। राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल द्वारा इन आयोजनों के लिये सभी को बधाई देते हुए सभी से सेहत के प्रति सचेत रहने को कहा गया। उन्होंने कहा कि आजकल नयी-नयी बीमारियाँ विकसित हो रही हैं, कम उम्र में लोगों को बीमारियाँ आगोश में ले रही हैं। इसलिए हम सभी को स्वतः सचेत रहना होगा। हमें अच्छा आहार-विहार रखना होगा। हमें बेटा-बेटी के बीच मौजूद खायी को पाटना होगा तभी हम अपनी बेटियों को एनीमिया मुक्त रख सकते हैं। अभिभावकों की भी जिम्मेदारी है की एनीमिया से बचाव हेतु सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहयोग करें तभी हम विकसित भारत के अपने सपने को साकार कर पायेंगे। आंगनवाड़ी केंद्रों को हमें सशक्त करना होगा तभी हम बच्चों को सुदृढ़ कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कैसे उनके अपने प्रयासों द्वारा 1998 में महिला बाल विकास मंत्रालय का विधिवत गठन किया गया। उन्होंने कहा कि बन रही नयी आंगनवाड़ी केंद्रों में बेबी टॉयलेट जरूर बनाएँ तथा बच्चों की जरूरतों के हिसाब से सामान व्यवस्थित करें। अगर हमें अगले 25 वर्षों में विकसित भारत बनाना है तो हमें इन सभी बातों पर ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि केजी टू पीजी के बीच एक मजबूत चैनल होना चाहिए। उन्होंने बताया कि उनके प्रयासों द्वारा 1998 में एनसीईआरटी के पाठ्यक्रमों को लागू किया गया है। उन्होंने बच्चियों को कैंसर से बचाव हेतु वैक्सीन लगवाने हेतु सभी को प्रेरित किया। उन्होंने पावर ग्रिड के एमडी ए के राय को भी सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पूनम मौर्या द्वारा कार्यक्रम में सभी का स्वागत करते हुए कल शुरू हुए गर्म पका भोजन योजना से होने वाले लाभ की बात कही गयी।  उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि आप बच्चों को माँ स्वरूप प्यार दे रहे जिसके लिए आप बधाई के पात्र हैं। मेयर अशोक तिवारी ने काशी को एनीमिया फ्री करने के लिए शुरू हुए अभियान की प्रसंशा की।

जिलाधिकारी एस राजलिंगम द्वारा कार्यक्रम में राज्यपाल महोदया का स्वागत करते हुए जनपद प्रशासन द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों के विकास हेतु किए जा प्रयासों को राज्यपाल के समक्ष रखा गया। उन्होंने बताया कि वाराणसी में 150 आंगनवाड़ी केंद्रों का विकास किया जा रहा है जिसमें 112 पूरी हो चुकी हैं तथा 648 भवनों को कायाकल्प मिशन के तहत पूरा किया गया है। उन्होंने बताया कि पूर्व में 415 केंद्रों में किट वितरण पूरा हो चुका है तथा आज 300 और केंद्रों में किट वितरित किया जा रहा है। जनपद में अति कुपोषित बच्चों हेतु 10 मिनी एनआरसी की स्थापना थी जिसको बढ़ाते हुए 13 नये मिनी एनआरसी की स्थापना की गयी है। सैम व मैम बच्चों में लगातार सुधार किया जा रहा है।

 

कार्यक्रम के अंत में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल द्वारा राज्यपाल के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि आपके प्रयासों से जो भी सुधार कार्यक्रम चलाए जा रहे उनको आगे भी अच्छे से क्रियान्वित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अगले तीन महीने में समृद्ध काशी अभियान के तहत सभी को एनीमिया मुक्त करने हेतु सभी सम्भव प्रयास किये जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *