वाराणसी।श्रीरामचरित मानस नवह पारायण पाठ का शुभारंभ शनिवार को हुआ। प्रातः काल 8:00 बजे मंदिर के प्रधान पुजारी पंडित गया प्रसाद मिश्र ने श्रीरामचरितमानस की पोथी, मानस पाठ के आचार्य पंडित श्याम सुंदर पांडे सहित मानस पाठ करने वाले ब्राह्मणों का माल्यार्पण एवं पूजन करके पाठ का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर पंडित गया प्रसाद मिश्र ने कहा कि श्रीराम विवाह पंचमी को उपलक्ष में प्रतिवर्ष बनकटी हनुमान मंदिर में नवाह पारायण पाठ का आयोजन किया जाता है। इस बार यह 45 वा वर्ष है।

उन्होंने कहा कि श्रीरामचरित मानस का पाठ करने और मानस को जीवन में उतरने से जीवन रुपी नाव भवसागर को पार कर भगवान के चरणों में अर्पित हो जाता है भगवान राम सबका कल्याण करते हैं।

समाजसेवी रामयश मिश्रा ने कहा की प्राचीन बनकटी हनुमान जी की बहुत ही महिमा है। इनका दर्शन पूजन करने से सभी मनोकामनाएं स्वत: ही पूर्ण हो जाती है ।

काशी हिंदू विद्यालय के संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीयजी, विश्वविद्यालय की स्थापना काल के समय प्रतिदिन मंदिर में दर्शन पूजन करने आते थे और हनुमान जी की कृपा से इतना बड़ा विश्वविद्यालय की स्थापना हो सकी सब हनुमान जी की महिमा है।

नगर के वरिष्ठ समाजसेवी गोपाल मिश्रा ने मानस पाठ करने वाले ब्राह्मणों का मलार्पण किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त महासचिव डॉक्टर ओम प्रकाश ओझा ने भी ब्राह्मणों का आशीर्वाद लिया।

मानस पाठ करने वालों में प्रमुख रूप से संतोष कुमार पांडे, प्रमोद, मानस मिश्रा, अनिल कुमार शुक्ला, राजेंद्र पांडे, विनोद तिवारी, तारकेश्वर दुबे, गणेश तिवारी, विनोद झा, चिंतामणि, मनोज कुमार मिश्रा, पवन झा दान बहादुर सिंह ,सुहास बोष आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *