वाराणसी।दुर्गाकुंड स्थित बनकटी हनुमान मंदिर में सीता राम विवाह पंचमी के उपलक्ष में चल रहे मानस नवाह पारायण पाठ के तीसरे दिन सोमवार को भगवान राम एवं सीता के विवाह का सुंदर वर्णन मानस के दोहे एवं चौपाइयों से हुआ।

तीसरे दिन के पाठ का शुभारंभ मंदिर के प्रधान पुजारी पंडित गया प्रसाद मिश्र एवं ख्यातिलब्ध ज्योतिषाचार्य पंडित शिव पूजन शास्त्री ने मानस पोथी एवं पाठ करने वाले ब्राह्मणों का पूजन अर्चन करके किया।

इस अवसर पर पंडित गया प्रसाद मिश्र ने कहा कि अगहन मास के कृष्ण पक्ष के पंचमी तिथि से बनकटी हनुमान मंदिर में सीता राम विवाह के उपलक्ष में मानस पाठ का आयोजन किया जारहा है।वही ज्योतिषचार्य पंडित शिव पूजन शास्त्री ने कहा कि मानव के सभी दुखों का समाधान एवं सुखों की प्राप्ति करने वालाश्रीरामचरित मानस है अगर हम मानस को अपने जीवन में उतार ले तो सभी सुखों की प्राप्ति हनुमान जी स्वयं कर देंगे और जो कोई भी भगवान राम के विवाह का सुंदर वर्णन कहता और सुनता है उसका जीवन हमेशा सुख में बना रहता है।

समाजसेवी रामयश मिश्रा ने भी ब्राह्मण का पूजन अर्चन किया। इसके पश्चात आचार्य श्याम सुंदर पांडे के आचार्यतव्य मे ब्राह्मणों ने मानस के दोहे चौपाइयों के माध्यम से भगवान राम एवं सीता के विवाह का सुंदर वर्णन किया। मानस के दोहे चौपाइयों से मंदिर प्रांगण गूंज उठा।

पाठ करने वालों में प्रमुख रूप से संतोष कुमार पांडे, प्रमोद, मानस मिश्रा, अनिल कुमार शुक्ला, राजेंद्र पांडे, विनोद तिवारी, तारकेश्वर दुबे, गणेश तिवारी, विनोद झा, चिंतामणि, मनोज कुमार मिश्रा, पवन झा आदि है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *