सदर तहसील के 367 कोटेदार को मिला इलेक्ट्राॅनिक वेइंग मशीनें

 

गोरखपुर। सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर मिल रही घटतौलि की शिकायत को रोकने के लिए इलेक्ट्राॅनिक वेइंग मशीनें शासन स्तर से उपलब्ध हुआ अब कोटेदारों की नहीं चलेगी मनमानी उपभोक्ताओं को मिलेंगे पूरे राशन। गोरखपुर में उपभोक्ताओं को 14 फरवरी से 1868 कोटेदारों को इलेक्ट्रॉनिक वेइंग मशीन से 7 लाख 45 हजार परिवार के राशन कार्ड के जरिए 38 लाख लाभार्थियों को लाभ दिया जाएगा।

सदर तहसील अंतर्गत सदर तहसील सभागार में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट / एसडीएम सदर मृणाली अविनाश जोशी के निगरानी में जिला पूर्ति अधिकारी रामेंद्र प्रताप सिंह द्वारा नियुक्त सप्लाई इंस्पेक्टर संजीत द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वेइंग मशीन कोटेदारों को वितरण किया जा रहा।

जिससे 14 फरवरी से मिलने वाले राशन को उपभोक्ता अपने कोटेदारों के यहां से बिना किसी शिकायत के पूरे राशन उठा सकेंगे।

जिला पूर्ति अधिकारी रामेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि कोटे की दुकानों पर राशन की घटतौली को पूरी तरह से रोकने के लिए जिले को 1868 इलेक्ट्राॅनिक वेइंग मशीनें मिल गई हैं। जिसे तहसील स्तर पर भेज दिया गया है ये मशीनें अंगूठा लगाने वाली ई-पॉस मशीन से जुड़ी होने के कारण कोटेदार राशन की घटतौली नहीं कर पाएंगे। सभी तहसीलों को मशीनें उपलब्ध करा दी गई हैं। सदर तहसील सभागार में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम सदर मृणाली अविनाश जोशी की देखरेख में सप्लाई इंस्पेक्टर संजीत द्वारा सदर तहसील को मिले 367 इलेक्ट्रॉनिक वेइंग मशीन वितरण किया जा रहा।

वर्तमान समय में कोटेदार ई-पॉस मशीन पर अंगूठा लगवाने के बाद सामान्य तराजू से राशन तौलकर कार्डधारकों को दे रहे थे।

ऐसे में कोटेदार मनमाने तरीके राशन की तौल कर घटतौली कर रहे थे। मनमानी को रोकने के लिए अब ई-पॉस मशीन से जुड़ी इलेक्ट्राॅनिक तौल मशीनें सभी 1868 कोटे की दुकानों पर लगाई जाएंगी जो सदर तहसील के 367 कोटेदारों को इलेक्ट्रॉनिक वेइंग मशीन वितरण कर दिया गया है 14 फरवरी 2024 से अपने- अपने राशन की दुकान से पात्र लाभार्थियों को राशन वितरण करने का कार्य करेंगे।ऐसा होने के बाद अंगूठा लगाने के बाद जितनी यूनिटों पर बॉयोमीट्रिक सत्यापन होगा, कोटेदार को उतनी यूनिट का राशन तौलकर कार्डधारक को देना होगा। कम राशन की तौल करने पर ऑनलाइन रिपोर्ट में राशन की घटतौली की पुष्टि हो जाएगी। इससे पूर्व बांट-माप विभाग मशीनों की ई- स्टैंपिंग कर कोटेदारों को प्रशिक्षण दे चुके हैं अब ई-पॉश से जुड़ी इलेक्ट्राॅनिंग वेइंग मशीनें उपलब्ध कराई जा रही जो 14 फरवरी से जनपद के सभी 1868 कोटेदार 7 लाख 45 हजार पात्र परिवारों के 38 लाख लाभार्थियों को राशन वितरण करने का कार्य करेंगे

नई मशीनों से गरीबों में राशन का वितरण शुरू होने से घटतौली रुक जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *