रिपोर्ट चंद्र मोहन तिवारी

महेवा(इटावा)।एशिया के प्रथम ब्लाॅक महेवा के अन्तर्गत गा्रम लुधियानी में उ0प्र0 सरकार द्वारा मिशन शक्ति 2.0 के तत्वावधान में आर.के. पब्लिक इण्टर कालेज में 6 दिवसीय महिला सुरक्षा सशक्तिकरण एवं उद्यमिता विकास प्रशिक्षण के अन्तर्गत यूपिकान द्वारा प्रशिक्षण का शुभारम्भ मुख्य अतिथि तहसील भर्थना के तहसीलदार राजकुमार सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित एवं पुष्प अर्पित करके किया।

उन्होंने अपने उद्बोधन में उपस्थित प्रशिक्षण लेने आई महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज बदलते परिवेश में महिलाएं अपने धार्मिक कार्यों से दूर हो रही हैं जिसके कारण आज समाज में लगातार बदलावा होने से सामाजिक वाताबरण बदल रहा है इसलिए महिलाओं को प्रशिक्षण देने की सरकार ने व्यवस्था की है।

उन्होंने आगे कहा कि आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से पीछे नहीं है चाहे वो प्रधानी हो या लोकसभा या विधानसभा, फिल्म इण्डस्ट्रीज तथा उद्योग में बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहीं हैं। इसलिए समाज में महिलाएं को जागरूक तथा प्रशिक्षण देने की अति आवश्यकता है। सरकार महिलाओं की सुरक्षा के लिए विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण के साथ सरकार विभिन्न प्रकार की हैल्पलाइन की जानकारी पुलिस प्रशासन व जिला शासन के माध्यम से दी जा रही है। देश के प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने महिलाओं के उत्थान एवं सर्वांगीण एवं बौद्धिक विकास के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का शुभारम्भ किया है जिसमें महिलाएं जनसेवा केन्द्र की माध्यम से विभिन्न उद्योगों की स्थापना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन निःशुल्क करा सकती हैं। यदि कोई जनसेंवा संचालक रजिस्ट्रेशन हेतु शुल्क की मांग करता है तो उसकी जानकारी मोबाइल पर तत्काल दें। जिससे उसके खिलाफ कार्यवाही हो सके।

उन्होंने ने कहा प्रशिक्षण के निश्चित तौर पर बदलाए आएगा तथा अपराधों में भी कमी आएगी और वो अपने परिवार का जीवन अच्छे तरह से व्यतीत करेंगी।

इस मौके पर बकेवर थाना के प्रभारी राजकुमार एस.एस.आई ने महिलाओं से कहा कि वह निर्भय होकर अपना जीवन व्यतीत करें। यदि कोई व्यक्ति आपको बिना वजह परेशान करता है तो उसकी सूचना तत्काल मुझे दें ,तथा गांव में किसी प्रकार का अपराध करता है तो उसकी सूचना तत्काल मुझे दें। हम आपकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। यदि आपके परिवार की कोई लड़की स्कूल पढ़ने जाती है। कुंछ अराजकतत्व उन पर कमेंण्ट करके स्कूल जाने में अवरोध पैदा करते हैं तो उसकी सूचना तत्काल थाना पुलिस को दें। हमारी महिला पुलिस जगह जगह सुबह से ही स्कूलों कं आसपास छा़त्राओं की एवं महिलाओं की सुरक्षा के तैनात रहती है जिससे छात्राएं निर्भीक होकर शिक्षा ले रही हैं। सरकार की मंशा है कि छात्राओं को स्कूल जाने के साथ उनकी सुरक्षा व्यवस्था चाक-चैबन्द रहे और जनता का विंश्वास पुलिस के प्रति बढ़ेगा।

इस मौके पर उपस्थित थाना बकेवर में तैनात महिला कांस्टेबल पूजा पाल, रूबी एवं ज्योति शुक्ला ने सरकार द्वारा दिए जा रहे हेल्पलाइन नं. 112, 1098, 1076 की विस्तार में जानकारी दी। उन्होंने निराश्रित महिला पेंशन योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना एवं महिला साइबर सेल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान तहसीलदार भर्थना राजकुमार सिंह एवं थाना प्रभारी राजकुमार को कालेज के प्रबन्धक अजय कुमार अवस्थी ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। महेवा विकास के विभिन्न गा्रमीण क्षेत्रों से आई महिलाओं के रजिस्ट्रेशन किए गए जिसमें महिलाओं ने बढ़चढकर हिस्सा लिया और प्रशिक्षण सामग्री वितरित की गई।

प्रशिक्षण का कुशल संचालन इं0 हरिकिशोर तिवारी एवं श्रीकृष्ण अवस्थी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

इस मौके पर उपस्थित नीलम पाल, संध्या सक्सेना, रूबी यादव, संदीप दुबे, सौरभ शाक्य, राजू तोमर, राजीव यादव उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *