वाराणसी।काशी हिंदू विश्व विद्यालय ने यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में खाली सीटों के लिए मॉप-अप राउंड के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार बीएचयू प्रवेश पोर्टल www. bhonline. in पर जाएं और ‘मॉप-अप रजिस्ट्रेशन कम काउंसलिंग’ बटन पर क्लिक करें और अपना फॉर्म भरें। यूनिवर्सिटी ने ‘मॉप-अप राउंड के लिए खाली सीटें’ पोर्टल पर डाल दी हैं। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे केवल वही प्राथमिकताएँ भरें जिनमें उनकी श्रेणी में और वे जिस स्थान (संस्थान) में प्रवेश लेने में रुचि रखते हैं वहां सीटें खाली हैं ।

मॉप-अप राउंड में भाग लेने के लिए उम्मीदवार को पहले पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। मॉप-अप राउंड के लिए वे सभी अभ्यर्थी पात्र हैं जिन्होंने पहले बी.एच.यू. काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए पंजीकरण कराया था, लेकिन उन्हें नियमित राउंड आवंटन के दौरान कोई सीट नहीं दी गई थी या उन्हें सीट की पेशकश की गई थी, लेकिन वे शुल्क जमा नहीं कर सके / या अपनी वरीयता प्रविष्टियाँ नहीं भर सके। इसके अतिरिक्त वो सभी अभ्यर्थी भी प्रवेश के लिए पात्र हैं जिन्हे प्रवेश मिल गया था लेकिन बाद में उन्होंने प्रवेश रद्द कर दिया। विश्वविद्यालय उन अभ्यर्थियों को भी मौका दे रहा है जिन्होंने पहले आवेदन नहीं किया था लेकिन अब इच्छुक हैं और उनकी जानकारी/स्कोर विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा प्रदान कर दी गई है। जिन अभ्यर्थियों को पहले ही प्रवेश मिल चुका है और जिनके पास सीट है, वे मॉप-अप राउंड के लिए पात्र नहीं हैं।

प्रवेश के लिए पहले से पंजीकृत उम्मीदवारों को मॉप-अप शुल्क के रूप में केवल 1000 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि पहली बार पंजीकरण करने वाले किसी अभ्यर्थी को इस 1000 रुपये के अतिरिक्त यूईटी/पीईटी बुलेटिन में आवेदन किये गए कोर्स के अनुरूप दिए गए पंजीकरण शुल्क का भुगतान भी करना होगा। यदि अभ्यर्थी मॉप-अप परिणाम में अपनी पसंदीदा सीट पाने में सफल हो जाता है, तो रु. 1000/- को कार्यक्रम के कुल अंतिम शुल्क में समायोजित कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी को आवंटन नहीं होने की स्थिति में भी राशि वापस कर दी जाएगी। हालाँकि, यदि अभ्यर्थी को सीट की पेशकश की जाती है, लेकिन वह प्रवेश नहीं लेता है तो 1000 रुपये जब्त कर लिए जाएंगे।मॉप-अप राउंड के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 10-10-2023 11.59 बजे है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *